Home Blog हल्द्वानी…हिंसाग्रस्त इलाकों में मुस्लिम कम्युनिटी के घरों पर ताले

हल्द्वानी…हिंसाग्रस्त इलाकों में मुस्लिम कम्युनिटी के घरों पर ताले

0

हल्द्वानी में हिंसा के 5वें दिन जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। हिंसा प्रभावित बनभूलपुरा को छोड़ बाकी शहर में आज से स्कूल खुल रहे हैं। इंटरनेट सेवाएं बीते दिन ही बहाल कर दी गई थीं। लेकिन हिंसा प्रभावित इलाका बनभूलपुरा अभी भी सील है और यहां कर्फ्यू जारी है। 2 पूर्व पार्षदों और सपा नेताओं समेत हिंसा में अभी तक 30 लोगों को पुलिस अरेस्ट कर चुकी है। हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक भी पुलिस हिरासत में है।
पुलिस के सर्च ऑपरेशन के बाद मुस्लिम कम्यूनिटी के घरों पर ताले
इस बीच पुलिस ने अर्द्धसैनिक बलों के साथ मिलकर पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। इसके बाद से मुस्लिम कम्युनिटी के लोगों ने यहां से घर छोड़ दिया है। इन स्थितियों का जायजा लेने जब हम बनभूलपुरा के मलिक का बगीचा इलाके में पहुंचे। तब यहां की गलियों में सन्नाटा पसरा दिखा। यहां रहने वाले ज्यादातर लोग घरों पर ताला लगाकर दूसरी जगहों पर जा चुके हैं।स्थानीय लोगों का कहना है कि ये लोग उत्तराखंड से सटे यूपी के शहर और गांवों में चले गए हैं। इलाका सील होने के बावजूद लोग गलियों से बचते-बचाते परिवार समेत यहां से निकल रहे हैं। मुस्लिम कम्युनिटी के पलायन के सवाल पर नैनीताल के SSP प्रहलाद सिंह मीणा ने दैनिक भास्कर से कहा,”ये पलायन जैसी चीज नहीं है। उपद्रव के दौरान और कर्फ्यू लागू होने के पहले कुछ लोग वहां से चले गए थे। उन्हीं घरों पर ताले लगे हैं। पुलिस मजिस्ट्रेट के आदेश पर घर-घर सर्च ऑपरेशन चला रही है। उपद्रव में शामिल लोग पकड़े जाने के डर से भी इधर-उधर भाग गए होंगे। कर्फ्यू लागू होने के बाद से जो जहां था, वहीं है।”कर्फ्यू ग्रस्त इलाके में राहत सामग्री बंटवा रहा प्रशासन
हल्द्वानी के SDM पारितोष वर्मा ने दैनिक भास्कर से कहा,”हम कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र बनभूलपुरा में राहत सामग्री, दवाएं, फल और सब्जियां बंटवा रहे हैं। हालात पूरी तरह से नियंत्रण में हैं। लेकिन ये कहना अभी मुश्किल है कि बनभूलपुरा इलाके में कर्फ्यू में ढील कब से दी जा सकेगी। ये पूरी तरह यहां के हालात पर निर्भर करेगा। हम लगातार इसका आकलन कर रहे हैं। लेकिन हमने इस एरिया में रविवार शाम से मेडिकल स्टोर और अस्पतालों काे खुलवा दिया है।”थाने से कारतूस भी लूट ले गए थे उपद्रवी, रिवाल्वर भी छीना
नैनीताल SSP प्रहलाद सिंह ने मीणा ने जानकारी देते हुए कहा,”हिंसा वाले दिन 8 फरवरी को उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाने में आगजनी करके वहां रखे कारतूस भी लूट लिए थे। एसएसपी ने लूटे गए कारतूसों की सटीक संख्या नहीं बताई। उन्होंने कहा कि जो कारतूस उपद्रवी ले गए थे उसमें से 99 कारतूस हमने अरेस्ट किए गए लोगो से रिकवर कर लिए हैं। ये लाइव राउंड हैं। इनमें 7.62 mm के 67 और 9 mm के 32 कारतूस हैं।

SSP ने हिंसा के दौरान मलिक का बगीचा क्षेत्र में एक पुलिस रिवाल्वर उपद्रवियों द्वारा छीने जाने की बात भी कबूल की है। उन्होंने कहा कि हम छीने गए पुलिस रिवाल्वर को रिकवर करने की कोशिशों में लगे हैं। लूटे गए बाकी कारतूसों को रिकवर करने की कोशिश भी की जा रही है।”

केंद्रीय मंत्री अजय भट्‌ट ने कहा-दंगाइयों से सख्ती से निपटेंगे
केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्‌ट रविवार रात को हल्द्वानी पहुंचे। हल्द्वानी कोतवाली पहुंचकर उन्होंने घायल पुलिस कर्मियों से मुलाकात की। उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार उनके साथ है और दंगाइयों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के दौरान एक घायल पुलिस कर्मी गोविंदी फफक पड़ीं। बोलीं- बस किसी तरह जान बच गई। उस दिन लगने लगा था कि अब बच नहीं पाएंगे।घायल पुलिस कर्मियों से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा,”सरकार दंगाइयों से सख्ती से निपटेगी। पुलिस को एक्शन की छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर दंगाइयों के पास हथियार और पेट्रोल बम कैसे आए, इसकी भी जांच होगी।”

जमीयत ने कहा पलायन रोके प्रशासन, बेकसूरों को परेशान न करे
जमीयत उलेमा ए हिंद का एक प्रतिनिधि दिल्ली से हल्द्वानी पहुंचा है। इस प्रतिनिधि मंडल से एसडीएम से करीब एक घंटे तक मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई कर रहे जमीयत उलेमा ए हिंद दिल्ली के जनरल सेक्रेटरी अब्दुल राजिक ने मीडिया से बातचीत में कहा- हम मौलाना अरशद मदनी के निर्देश पर यहां आए हैं। हिंसा के बाद से मुस्लिम कम्युनिटी में खौफ का माहौल है। हजारों मुस्लिम लोग अपना घर छोड़कर हल्द्वानी से पलायन कर चुके हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version