Home Blog राज्यसभा की 6 सीटों के लिए आज से नामांकन:27 फरवरी को वोटिंग;...

राज्यसभा की 6 सीटों के लिए आज से नामांकन:27 फरवरी को वोटिंग; RJD-JDU के 2,बीजेपी-कांग्रेस के 1-1 सांसद का खत्म हो रहा कार्यकाल

0

बिहार में राज्यसभा की 6 सीट पर मतदान के लिए नोटिफिकेशन जारी हो रही है। चुनाव आयोग का अधिसूचना जारी करते ही प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो जाएगा। आज से ही नामांकन शुरू हो जाएगा। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करने की अंतिम तारीख 15 फरवरी रखी गई है।

बीजेपी के सुशील मोदी, जेडीयू के वशिष्ठ नारायण, राजद के मनोज झा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष समेत 6 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

नामांकन पत्र की जांच 16 फरवरी तक

पार्टी प्रत्याशी 15 फरवरी तक नामांकन पत्र सबमिट कर सकेंगे। नामांकन पत्र की जांच 16 फरवरी तक की जाएगी। प्रत्याशी चुनावी मैदान से 20 फरवरी तक नामांकन वापस ले सकेंगे। यदि जरूरत पड़ी तो 27 फरवरी को वोटिंग कराई जाएगी। वोटिंग एक सीट पर एक से अधिक प्रत्याशी रहने पर होगी। ऐसी स्थिति कम देखी गई है। वोटिंग के बाद काउंटिंग कराई जायेगी।6 सांसदों का कार्यकाल समाप्त

राज्यसभा के 6 मौजूदा सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें राजद और जेडीयू के दो-दो, बीजेपी और कांग्रेस के एक एक सांसद हैं। राजद सांसद मनोज झा और अशफाक करीम का कार्यकाल 2024 में समाप्त हो रहा है। वहीं, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है।

जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल हेगड़े का कार्यकाल 2024 में समाप्त हो रहा है। राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उसमें सबसे प्रमुख नाम बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी का है। सुशील मोदी का कार्यकाल मात्र चार साल हो रहा है। साल 2020 में लोजपा नेता रामविलास पासवान की मौत पर यह सीट रिक्त हुई थी।राज्यसभा सांसदों के लिए चुनाव की प्रक्रिया अन्य चुनावों से काफी अलग है। राज्यसभा के सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से चुने जाते हैं यानी जनता नहीं बल्कि विधायक इन्हें चुनते हैं। राज्यसभा चुनाव में जीत के लिए कितने वोटों की जरूरत होती है, ये पहले से ही तय होता है। वोटों की संख्या का कैलकुलेशन कुल विधायकों की संख्या और राज्यसभा सीटों की संख्या के आधार पर होता है। इसमें एक विधायक की वोट की वैल्यू 100 होती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version