Home Blog वेस्टइंडीज ने 8 रन से जीता डे-नाइट टेस्ट:ऑस्ट्रेलिया को 21 साल बाद...

वेस्टइंडीज ने 8 रन से जीता डे-नाइट टेस्ट:ऑस्ट्रेलिया को 21 साल बाद हराया,

0

वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को डे-नाइट टेस्ट में 8 रन से हरा दिया। रविवार को ब्रिसबेन के द गाबा स्टेडियम में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 207 रन पर ऑलआउट किया। वेस्टइंडीज ने कंगारू टीम को 216 रन का टारगेट दिया था।
वेस्टइंडीज ने 36 साल बाद बिसबेन में ऑस्ट्रेलिया को हराया। इससे पहले 1988 में टीम को जीत मिली थी। टीम से शमार जोसेफ ने 7 विकेट लिए। उन्होंने जोश हेजलवुड का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट किया। शमार जोसेफ प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे। स्टीव स्मिथ 91 रन बनाकर दूसरी पारी में नॉटआउट रहे।

वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 और दूसरी पारी में 193 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 289 रन के स्कोर पर डिक्लेयर की थी। दूसरे टेस्ट में जीत के साथ वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया में 2 टेस्ट की सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया। पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीता था।24 साल के तेज गेंदबाज शमार जोसेफ ने दूसरी पारी में 68 रन देकर 7 विकेट झटके। वह बैटिंग के दौरान मिचेल स्टार्क की यॉर्कर से इंजर्ड हुए, जिसके बाद उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था। वह दूसरी पारी में उस वक्त बॉलिंग करने आए, जब ऑस्ट्रेलिया ने 2 ही विकेट के नुकसान पर 100 रन का स्कोर पार कर लिया था।

जोसेफ ने बॉलिंग पर आते ही 7 ओवर में 6 विकेट झटक लिए। उन्होंने दूसरे सेशन में जोश हेजलवुड को भी बोल्ड किया और वेस्टइंडीज को ऐतिहासिक टेस्ट जिता दिया। वेस्टइंडीज से दूसरी पारी में अल्जारी जोसेफ ने 2 और जस्टिन ग्रीव्स ने एक विकेट लिया।

शमार ने पहली पारी में एक विकेट लिया था, इस तरह उन्होंने मैच में 8 विकेट निकाले। उन्होंने पहले टेस्ट में ही डेब्यू कर 5 विकेट लिए थे।वेस्टइंडीज ने 21 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को कोई टेस्ट मैच हराया। टीम ने 2003 में आखिरी बार अपने ही देश में सेंट जॉन्स स्टेडियम में 3 विकेट से मुकाबला जीता था। तब से टीम ने 20 टेस्ट खेले, 16 में उन्हें हार मिली और 4 टेस्ट ड्रॉ हो गए। वेस्टइंडीज को अब जाकर ऑस्ट्रेलिया से जीत मिल सकी।

ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज ने 26 साल बाद टेस्ट जीता है। टीम को आखिरी बार फरवरी 1997 में पर्थ के मैदान पर जीत मिली थी, तब टीम ने 10 विकेट से मुकाबला जीता था। तब से टीम ने ऑस्ट्रेलिया में 17 टेस्ट खेले, 15 में टीम को हार मिली, जबकि 2 ही मुकाबले ड्रॉ हो सके थे।ऑस्ट्रेलिया पहली बार पिंक बॉल टेस्ट में हारा है। टीम ने टेस्ट इतिहास का पहला पिंक बॉल डे-नाइट मैच खेला था। उन्होंने नवंबर 2015 में न्यूजीलैंड को हराया। तब से टीम ने कुल 11 डे-नाइट टेस्ट खेले और सभी में जीत हासिल की थी लेकिन अब उन्हें हार मिली। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले दिसंबर 2022 में वेस्टइंडीज को ही एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट हराया था।ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन के पहले सेशन में 60/2 के स्कोर से अपनी पारी आगे बढ़ाई। स्टीव स्मिथ और कैमरन ग्रीन ने टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया। दूसरी पारी में इंजर्ड होने के बाद रिटायर्ड हर्ट हुए शमार जोसेफ फिर बॉलिंग करने आ गए। उन्होंने 7 ओवर के अंदर 6 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 175 रन कर दिया। सेशन खत्म होने तक टीम ने 8 विकेट पर 187 रन बनाए।ऑस्ट्रेलिया से स्टीव स्मिथ दूसरी पारी में इकलौते बैटर रहे, जिन्होंने फिफ्टी लगाई। वह ओपनिंग से लेकर आखिर तक टिके रहे और 91 रन बनाकर नॉटआउट रहे। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया से कैमरन ग्रीन ही 42 रन बना सके। बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version