Home Blog कांग्रेस दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं:आम आदमी पार्टी ने...

कांग्रेस दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं:आम आदमी पार्टी ने कहा- हम गठबंधन धर्म निभाते हुए एक सीट का प्रस्ताव दे रहे

0

आम आदमी पार्टी ने अब तक गोवा, असम और गुजरात से लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। मंगलवार (13 फरवरी) को AAP सांसद संदीप पाठक पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी की बैठक के बाद INDIA ब्लॉक के साथ सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा की।

संदीप ने बताया कि योग्यता के आधार पर कांग्रेस पार्टी दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं है, लेकिन गठबंधन के धर्म को ध्यान में रखते हुए, उन्हें दिल्ली में एक सीट की पेशकश कर रहें हैं। हम प्रस्ताव देते हैं कि दिल्ली में कांग्रेस पार्टी 1 सीट पर और AAP 6 सीटों पर लड़े।

AAP ने गुजरात में पिछले स्टेट इलेक्शन में वोट शेयर के अनुपात में 26 में से 8 लोकसभा सीटों की मांग की है। AAP ने वेन्जी वीगास को साउथ गोवा सीट से चुनाव प्रत्याशी बनाया है।

गुजरात के भरूच से चैतर वसावा को और भावनगर से उमेश भाई मकवाना को लोकसभा चुनाव में उतारने की घोषणा की है।

कांग्रेस से सीट शेयरिंग पर 2 मीटिंग हुईं, दोनों बेनतीजा
संदीप ने यह भी कहा कि सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस पार्टी के साथ दो बैठकें हुईं। लेकिन इनका कोई नतीजा नहीं निकला। इनके अलावा, पिछले 1 महीने में कोई बैठक नहीं हुई है। हम अगली मीटिंग का इंतजार कर रहे हैं। कांग्रेस के नेताओं को भी अगली बैठक की जानकारी नहीं है। आज, मैं भारी मन से यहां बैठा हूं। हमने असम से तीन उम्मीदवारों की घोषणा की और मुझे उम्मीद है कि I.N.D.I.A गठबंधन उन्हें स्वीकार करेगा।

कांग्रेस ने प्रस्ताव नहीं माना तो दिल्ली में जल्द 6 नामों का ऐलान करेंगे
संदीप ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनाव में जीरो सीट, विधानसभा में जीरो सीटे, एमसीडी चुनावों में 250 में से सिर्फ 9 सीटें जीतीं हैं। इन आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस एक भी सीट चुनाव लड़ने के लायक नहीं है। हम दिल्ली में 6 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। हम फिलहाल दिल्ली के लिए किसी भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर सीट-बंटवारे पर बातचीत जल्दी नहीं होती है, तो हम दिल्ली की छह सीटों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे।आम आदमी पार्टी ने पिछले महीने 24 जनवरी को ही ऐलान कर दिया था कि वह पंजाब की सभी 13 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। इसके लिए अंदरूनी तौर पर AAP ने पूरी तैयारी कर ली हैं। 13 लोकसभा सीटों पर 40 नामों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। किसी सीट पर 2 तो किसी पर 4 विकल्प भी रखे गए हैं।लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनवरी 2024 में मुर्शिदाबाद में कहा था- मुझे समझ नहीं आता कि कांग्रेस पार्टी को इतना अहंकार किस बात का है। मुझे नहीं लगता कि वो 300 में से 40 सीट भी जीत पाएगी। ममता ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी पहले जहां-जहां जीतती थी, अब वहां भी हारती जा रही है। अगर उसमें हिम्मत है तो बनारस और प्रयागराज में भाजपा को हराकर दिखाए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version