Home Blog UAE में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा शुरू:शाम को PM मोदी उद्घाटन करेंगे;...

UAE में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा शुरू:शाम को PM मोदी उद्घाटन करेंगे; राष्ट्रपति अल नाहयान ने कहा था- जहां लकीर खीचेंगे वो जगह दूंगा

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE दौरे पर आज शाम को अबु धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्धाटन करेंगे। 2015 में जब प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार UAE के दौरे पर गए थे, तब UAE ने मंदिर के लिए 13.5 एकड़ जगह देने की घोषणा की थी। 2019 में इस मंदिर के लिए 13.5 एकड़ जमीन और दी गई।

2015 में कतर के मीडिया हाउस अल जजीरा में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस मंदिर के लिए एक मुस्लिम बिजनेसमैन ने भी 5 एकड़ जमीन दी थी। BAPS का हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपए की लागत से बना है। मंदिर का उद्घाटन करने के बाद मोदी कतर जाएंगे।दोपहर 1:30 बजे के करीब PM मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे। वो दुबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इसके साथ ही शिखर सम्मेलन में एक विशेष संबोधन देंगे।

इस समिट का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है और सरकारों को भविष्य के चुनौतियों के लिए इनोवेटिव सॉलुशन की पहचान करने में मददगार होना है।

इस साल का थीम ‘भविष्य की सरकारों को आकार देना (Shaping Future Governments)’ तय किया गया है।मंदिर में बने हॉल में एक बार में तीन हजार लोग बैठ सकते हैं। विदेश मंत्रालय के सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि उद्घाटन के दिन यानी आज 2 हजार- 5 हजार भक्तों के मंदिर में आने की उम्मीद है।UAE 7 अमीरातों के संघ से बनी है। इसमें अबू धाबी, अजमान, दुबई, फुजैराह, रास अल खैमा, शारजाह और उम्म अल क्वैन हैं। इस कारण इस मंदिर में सात शिखर में सात भारतीय देवी-देवता विराजमान होंगे। मंदिर में सात गर्भगृह होंगे।20 अप्रैल 2019 को महंत स्वामी महाराज और PM मोदी ने इस मंदिर का शिलान्यास किया था। करीब 5 साल बाद 14 फरवरी 2024 को PM मोदी और महंत स्वामी महाराज ही इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे।मंदिर में 10 अलग-अलग जगह और लेवल पर 300 सेंसर्स लगाए गए हैं। ये मंदिर रियल टाइम डाटा देंगे कि मंदिर में उस समय कितना दबाव, तापमान है। ये सेंसर्स भूकंप और जमीन में होने वाली हलचल की जानकारी भी देंगे।इस मंदिर के हर पत्थर की नक्काशी राजस्थान की वर्कशॉप में की गई है। फिर उन पत्थरों को गुजरात के बंदरगाह से पानी के जहाज से अबूधाबी लाया गया है। इसमें भारत का रेडसैंड स्टोन लगाया गया है, जो 50 डिग्री तापमान में भी गर्म नहीं होता है।हर दीवार पर संबंधित देवताओं की लीलाएं उकेरी गई हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने कल यानी 13 फरवरी को हुए अलहन मोदी कार्यक्रम में मंदिर के बारे में कहा था- 2015 में आप सब की ओर से मैनें यहां एक मंदिर का प्रस्ताव रखा तो राष्ट्रपति जायद अल नाहयान ने बगैर एक पल भी गंवाए हां कह दिया। उन्होंने यह तक कह दिया कि जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे, मैं वो आपको दे दूंगा।विदेश मंत्रालय के मुताबिक, आज शाम 6 बजे से 9 बजे तक के कार्यक्रम में PM मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

अबू धाबी में इस BAPS मंदिर की नींव खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही रखी थी। मंदिर के लिए राजस्थान के बलुआ पत्थर और इटालियन मार्बल स्टोन का इस्तेमाल हुआ है। इन पर नक्काशी भी भारत में की गई। मंदिर में देश के प्रत्येक अमीरात का प्रतिनिधित्व करने वाली सात मीनारें हैं।
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, आज शाम 6 बजे से 9 बजे तक के कार्यक्रम में PM मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे।
अबू धाबी में इस BAPS मंदिर की नींव खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही रखी थी। मंदिर के लिए राजस्थान के बलुआ पत्थर और इटालियन मार्बल स्टोन का इस्तेमाल हुआ है। इन पर नक्काशी भी भारत में की गई। मंदिर में देश के प्रत्येक अमीरात का प्रतिनिधित्व करने वाली सात मीनारें हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE में मंदिर का उद्घाटन करने के बाद कतर के लिए रवाना होंगे। यहां वे दोहा में कतर के अमीर शेख तामीम बिन हमाद अल थानी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी 8 पूर्व नौसैनिकों को रिहा करने पर उन्हें धन्यवाद भी दे सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version